कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi SUPER 2022

COMPUTER KYA HAI
Computer kya hai (What is Computer in Hindi) : कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रिया, गणना और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, इसे संसाधित करने और फिर आउटपुट उत्पन्न करने की क्षमता है

कंप्यूटर बाद में उपयोग के लिए उपयुक्त स्टोरेज डिवाइस में डेटा स्टोर कर सकते हैं, और जब भी आवश्यक हो, पुनः प्राप्त कर सकते हैं। “कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi”

आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ लिखने, वीडियो संपादित करने, एप्लिकेशन बनाने, वीडियो गेम खेलने आदि जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
वे एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को मिलाकर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने और विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi

कंप्यूटर हमारे Life का एक अभिन्न Part बन गया हैं. आधुनिक समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर एक क्षेत्र में किया जा रहा हैं. क्यों की Computer की मदद से घंटों का काम चंद मिनटों में पूरा हो जाता हैं.

आज जो हम आपको बतायेंगे वो Computer से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियाँ हैं. जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता हैं. जैसे की कंप्यूटर क्या है? What is Computer in Hindi? computer ka full form क्या होता हैं? computer ki paribhasha, कम्प्यूटर के प्रकार इत्यादि.
कंप्यूटर क्या है | What is Computer
कंप्यूटर क्या है – What is Computer
कंप्यूटर क्या है – What is Computer

कंप्यूटर क्या है – What is Computer

कंप्यूटर एक प्रकार की मशीन है जो उपयोगकर्ताओं को उपयोगी कार्य करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का प्रबंधन करती है। कंप्यूटर उचित क्रम में व्यवस्थित निर्देशों के सेट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को उचित प्रतिक्रिया देता है। इसमें निष्पादन लाभ के साथ STORAGE क्षमता भी है।

कंप्यूटर जटिल और सरल दोनों तरह के ऑपरेशन कर सकते हैं। क्रियाओं के प्रकार के आधार पर, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर विनिर्देशों के साथ कई स्वरूपों में डिज़ाइन करते हैं। कंप्यूटर में तार, ट्रांजिस्टर, सर्किट, हार्डवेयर के पुर्जे आदि होते हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों के साथ डिजाइन करता है। सॉफ्टवेयर निर्देशों और डेटा के माध्यम से प्रोग्राम तैयार करने की एक प्रक्रिया है।

आसान भाषा में कहे तो Computer एक ऐसा Electronic Device या Machine हैं. जो User द्वारा दिए गए किसी भी निर्देशों का Accurate तरीके से पालन करता हैं. इसमें data store करने से लेकर उसे process करने तक की क्षमता होती हैं.

“Computer ” किसी भी User द्वारा Input किए गए Data को Process करके उस परिणाम को Output यानी मॉनिटर या प्रिंटर के रूप में हमें दर्शाता हैं”. निचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखकर आप बेहतर समझ सकते हैं

computer में जब भी कोई USER डाटा को इनपुट करता है तो बो डाटा बस की हेल्प से CPU ( CENTER PROCESSING UNIT ) तक जाता है और वहां CPU डाटा को प्रोसेस कर के आउटपुट दे देता है |

कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? (What is Definition of Computer In Hindi)

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कुछ इनपुट लेगा ,प्रोसेसिंग करेगा और आउटपुट देगा” तो कोई भी डिवाइस, यदि इन चार शर्तों को पुरा करता हैं तो वो एक कंप्यूटर हैं |

आम तौर पर देखा ये जाता है की ज्यादातर स्टूडेंट ये सोचते है कि कंप्यूटर का मतलब या तो डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप कंप्यूटर | कंप्यूटर कई तरह के हो सकते हैं | कई बार हम जिन चीजों को कंप्यूटर नहीं मानते वो भी एक कंप्यूटर होते हैं |

जैसे की कलकलुटेर, वो भी एक कंप्यूटर हैं क्योंकि वो एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है उसमे भी कुछ इनपुट होती है, प्रोसेसिंग होती है और आउटपुट भी आता है |

कंप्यूटर का अर्थ (Meaning of Computer in hindi)

कंप्यूट शब्द लैटिन शब्द ‘कम्प्यूटेयर’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है “अंकगणित, लेखा“।
कंप्यूटर अर्थ डिजिटल डिवाइस है जो इनपुट डिवाइस का उपयोग करके मेमोरी में जानकारी संग्रहीत करता है और दिए गए निर्देशों के अनुसार आउटपुट का उत्पादन करने के लिए जानकारी में हेरफेर करता है।

तकनीकी रूप से, कंप्यूटर का अर्थ है गणना करना या इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम करने योग्य मशीन
कंप्यूटर का उपयोग निर्देशों के कुछ अनुक्रमों को तेज और सटीक तरीके से करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर कीबोर्ड, माउस, जॉयस्टिक, स्कैनर आदि जैसे इनपुट उपकरणों का उपयोग करके डिजीटल डेटा के रूप में इनपुट प्राप्त करता है। यह आउटपुट देने के लिए प्रोग्राम निर्देशों के आधार पर प्रक्रिया करता है।

1640 के दशक में, पहली बार कंप्यूटर शब्द का इस्तेमाल “गणना करने वाले” के रूप में किया गया था। 1897 से, शब्द बदल गया और एक नया कंप्यूटर मिला जिसका अर्थ है “गणना मशीन”। 1945 से यह शब्द “प्रोग्रामेबल डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर” के रूप में इंगित करता है।


वास्तविक मशीनरी, कंप्यूटर सिस्टम के भौतिक भागों को कंप्यूटर हार्डवेयर के रूप में संदर्भित किया जाता है; निर्देश (एक प्रोग्राम) जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है या कैसे करना है, उसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कहा जाता है (जिसे अक्सर सिर्फ सॉफ्टवेयर कहा जाता है)।

Compute शब्द Calculate शब्द का पर्यायवाची हैं. इसलिए इस शब्द के आधार पर computer को अत्यधिक तीब्र गति से गणना करने वाला machine भी कहा जा सकता हैं.

सही मायनों में देखा जाए तो कंप्यूटर का आविष्कार ही तीव्र गति से गणना करने वाले machine के रूप में ही किया गया था. लेकिन बढ़ती हुई technology ने कंप्यूटर को हर एक क्षेत्र में काम करने योग्य बना दिया हैं.

FULL FORM OF COMPUTER IN HINDI AND ENGLISH

FULL FORM OF COMPUTER IN HINDI AND ENGLISH
FULL FORM OF COMPUTER IN HINDI AND ENGLISH

अंग्रेजी में computer का full form ‘Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research’ होता हैं. निचे हमने अकेले अकेले WORD को अलग अलग मेंशन किया है |

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

COMPUTER KA FULL FORM HINDI MAIN

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक (SANGANAK) और अभिकलक यंत्र (Programmable Machine) कहा जाता हैं.

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी – विशेष रूप से
  • यू – प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई – शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

COMPUTER CHARACTERISTIC IN HINDI

COMPUTER के आकार, क्षमता और विशिष्टताओं के आधार पर कंप्यूटर सिस्टम की विभिन्न विशेषताएं हैं।. लेकिन, कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताओं को गति, सटीकता, परिश्रम, बहुमुखी प्रतिभा, विश्वसनीयता, संगति, स्मृति, भंडारण क्षमता, स्मरण शक्ति और स्वचालन में वर्गीकृत किया जा सकता है:।

Speed of Computer:

Speed कंप्यूटर प्रणाली की प्रमुख विशेषताओं में से एक है।. एक कंप्यूटर इतनी तेजी से काम करता है कि यह किसी भी कार्य को संसाधित कर सकता है और सेकंड के अंशों में आउटपुट प्रदान कर सकता है।. एक शक्तिशाली कंप्यूटर प्रति सेकंड खरबों निर्देशों को संभाल सकता है जो वास्तव में अविश्वसनीय है।.

अपनी अविश्वसनीय गति के साथ, कंप्यूटर किसी भी डिजिटल कार्य को करने के लिए समय की मात्रा को कम कर सकते हैं।. कंप्यूटर की गति को माइक्रोसेकंड और नैनोसेकंड में मापा जाता है।.

Accuracy of Computer:

कंप्यूटर न केवल अविश्वसनीय गति प्रदान करते हैं, इसके बजाय, वे सटीकता के साथ लगातार काम करने में भी सक्षम हैं।. कंप्यूटर में सटीकता की डिग्री बहुत अधिक है; कंप्यूटर लगभग 100% सटीकता पर गणना कर सकते हैं।. कंप्यूटर सिस्टम में त्रुटियां हो सकती हैं, लेकिन केवल गलत मानव इनपुट या गलत डेटा के कारण।.

Diligence of Computer:

मानव के विपरीत, कंप्यूटर थक नहीं जाता है या इसकी एकाग्रता का अभाव नहीं होता है।. इस विशेषता के कारण, यह अधिकांश नियमित कार्यों में मानव को पिच्छे करता है।. यह बिना किसी गलती के घंटों तक काम कर सकता है।. इसका मतलब यह है कि यदि लाखों गणना की जानी है, तो एक कंप्यूटर हर गणना करेगा और सभी परिणामों को एक ही सटीकता के साथ प्रदान करेगा।.

Versatility of Computer:

बहुमुखी प्रतिभा कंप्यूटर की सबसे अद्भुत विशेषताओं में से एक है।. इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर में एक ही समय में एक ही सटीकता और दक्षता के साथ पूरी तरह से विभिन्न प्रकार के कार्य करने की क्षमता है।. यह अब केवल एक गणना मशीन नहीं है।.

उदाहरण के लिए: एक पल के लिए इसका उपयोग चालान या बिल बनाने के लिए किया जा सकता है, और अगले ही पल इसका उपयोग इन्वेंट्री प्रबंधन या किसी मल्टीमीडिया कार्य आदि के लिए किया जा सकता है।.

Reliability of Computer:

कंप्यूटर द्वारा प्राप्त परिणाम बहुत विश्वसनीय हैं।. लेकिन यह तभी सच है जब कंप्यूटर या प्रोग्राम को दिया गया डेटा सही और विश्वसनीय हो।.

Consistency of Computer:

कंप्यूटर इतना Consistent है कि यह कई घंटों तक त्रुटियों के बिना खरबों प्रक्रियाओं का प्रदर्शन कर सकता है।. कंप्यूटर पर काम जितना भी करो हर बार इसकी कैलकुलेशन सही होती है |

Storage Capacity of Computer:

कंप्यूटर बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत कर सकते हैं।. आज के कंप्यूटरों में पहले के दिनों की तुलना में भंडारण क्षमता में वृद्धि हुई है।. इसके अलावा, हमारे पास बाहरी उपकरणों, या फ्लॉपी, आदि जैसे माध्यमिक उपकरणों में डेटा संग्रहीत करने का विकल्प भी है।. इन माध्यमिक उपकरणों को कंप्यूटर से अलग रखा जा सकता है या अन्य कंप्यूटरों से जोड़ा जा सकता है।.

Automation in Computer:

कंप्यूटर का उपयोग task scheduler की मदद से नियमित कार्यों को स्वचालित करने के लिए भी किया जा सकता है जैसे कि एक विशिष्ट एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर लॉन्च करना, एक ईमेल भेजना, वायरस के लिए स्कैनिंग और कई अन्य रखरखाव कार्य।. इसके अलावा, कंप्यूटर को कई जटिल कार्यों को करने के लिए प्रोग्राम भी किया जा सकता है।

Limitations of the Computer in Hindi

Limitations of the Computer in Hindi

  • कंप्यूटर स्वयं कार्य नहीं कर सकता।. किसी भी कार्य को करने या संसाधित करने के लिए उसे निर्देशों का एक सेट चाहिए।.
  • कंप्यूटर वहुत महंगे होते है साधारण लोग इसको खरीद नही सकते हैं
  • • कंप्यूटर मनुष्यों की तरह सोच या महसूस नहीं कर सकते।. वे केवल दिए गए निर्देशों के अनुसार काम कर सकते हैं।.
  • • मनुष्यों के विपरीत, कंप्यूटर अनुभवों से नहीं सीखते हैं।.
  • • कंप्यूटर को संचालित करने के लिए पावर की आवश्यकता होती है और सिस्टम के टूटने की स्थिति में अप्रत्याशित समस्याएं या त्रुटियां हो सकती हैं।.

Basic Functions of Computer

कंप्यूटर के चार बुनियादी कार्य हैं: इनपुट, प्रोसेसिंग, आउटपुट और स्टोरेज।. कंप्यूटर में हम कीबोर्ड या माउस की सहायता से इनपुट देते हैं | कंप्यूटर में C.P.U की हेल्प से प्रोसेसिंग होती है तव बो इनफार्मेशन को मॉनिटर या प्रिंटर की हेल्प से आउटपुट कर देता है और या फिर आप उस इनफार्मेशन को हार्ड ड्राइव में सेव भी कर सकते हैं | Basic Functions of Computer

कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi
कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi

INPUT

इनपुट उपकरणों की मदद से डेटा को कंप्यूटर में दर्ज किया जाता है।. अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह, एक कंप्यूटर 0 , 1 (बाइनरी रूप) में डेटा लेता है।. उपयोगकर्ता कई स्वरूपों में डेटा दर्ज कर सकता है जैसे कि अक्षरों, संख्याओं, चित्रों आदि का संग्रह।. इनपुट डिवाइस बाइनरी रूप में डेटा को परिवर्तित करते हैं ताकि कंप्यूटर डेटा पढ़ सके।.

कंप्यूटर सिस्टम के कुछ मुख्य इनपुट डिवाइस नीचे सूचीबद्ध हैं:

• कीबोर्ड।
• माउस
• जॉयस्टिक।
• स्कैनर।
• ट्रैकबॉल।

Processing:

Processing कंप्यूटर प्रणाली की मुख्य कार्यक्षमता है।. यह आंतरिक प्रक्रिया है जहां कंप्यूटर को दिए गए निर्देशों के अनुसार डेटा संसाधित किया जाता है।. डेटा को क्रमिक रूप से निष्पादित किया जाता है और आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा जाता है।.

Processing की गति विभिन्न कंप्यूटर प्रणालियों में भिन्न हो सकती है क्योंकि गति मुख्य रूप से उन कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि किस प्रकार के मदरबोर्ड, सीपीयू या रैम का उपयोग कर रहे हैं।.

Output

आउटपुट COMPUTER PROCESSING के बाद कंप्यूटर द्वारा प्रदान की गई जानकारी है।. इसे उस परिणाम के रूप में भी जाना जाता है जिसे आगे के उपयोग के लिए भंडारण उपकरणों में संग्रहीत किया जा सकता है।. आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर से संसाधित डेटा को पुनः प्राप्त करते हैं और डेटा को मानव-पठनीय रूप में परिवर्तित करते हैं।.

कंप्यूटर सिस्टम के व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले आउटपुट डिवाइस नीचे सूचीबद्ध हैं:।
• मॉनिटर।
• प्रिंटर।
• प्रोजेक्टर।
• SPEAKER

Storage

कंप्यूटर का सबसे वेहतरीन टूल जो है बो है इसकी स्टोरेज कैपेसिटी . हम कंप्यूटर में हमारी सोच से भी ज्यादा स्टोर कर सकते हैं | साधारण स्टोरेज 2 तरह की होती है | प्राइमरी स्टोरेज और सेकंड्री स्टोरेज

इस के बारे में हम निचे कर्म से लिख रहें है |

PRIMARY STORAGE:

PRIMARY STORAGE हमारे कंप्यूटर को तेज़ी से काम करने में हेल्प करती है USUALLY ये वर्सटाइल होती है मतलब एलेक्टेर्सिटी होने पर ये काम करती है और अगर एलेक्ट्र्सिटी न हो तो इसमें स्टोर किया गया डाटा डिलीट हो जाता है | जेसे :

  • read only memory (ROM)
  • random access memory (RAM)
  • flash memory.
  • cache memory.

SECONDARY STORAGE:

ये स्टोरेज हमारे कंप्यूटर मैं BACK END की तरह काम करती है मतलव इसमें जो डाटा होता है वो ऑफ होने पर भी सेफ रहता है | इस मेमोरी का साइज़ प्राइमरी मेमोरी के साइज़ से ज्यादा होता है | इसका प्लस पॉइंट होता है इसका स्टोरेज करने की कैपेसिटी | हाँ ये प्राइमरी मेमोरी की तरह फ़ास्ट नहीं होती है | Hard Drive, SSD, Flash, Optical Drive,USD Drive

FAQ OF WHAT IS COMPUTER IN HINDI( COMPUTER MCQ )


Where is RAM located ?

Mother Board

Which type of storage device is a BIOS ?

Primary

KEYBOARD IS WHAT KIND OF DEVICE

INPUT

SPEAKER IS WHAT KIND OF DEVICE

OUTPUT

C.P.U FULL FORM

CENTERAL PROCESSING UNIT

C.P.U CALLED

BRAIN OF COMPUTER

MOUSE IS A

INPUT DEVICE

1 thought on “कंप्यूटर क्या है | What is Computer in Hindi SUPER 2022”

  1. Pingback: कम्प्यूटर का इतिहास | History of Computer in Hindi 2022 - Hindi GK

Leave a Comment

Your email address will not be published.