Current Affairs in Hindi 16 to 20 dec.

करंट अफेयर्स इन हिंदी

Current Affairs in Hindi ” आपको रोजाना मत्वपुरण डेली करंट अफेयर्स की जानकारी मिलेगी | आज आप १६ से २० दिसम्बर तक के सभी मत्वपुरण जिनके आपकी अग्गामी परीक्षा मैं आने के वहुत अधिक चांस हैं निचे दिए हैं अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो आप इसको शेयर भी कर सकते हैं | इसी पोस्ट को अगर आप इंग्लिश मैं पड़ना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक फॉर इंग्लिश कर सकते हैं |

Current Affairs in Hindi
Current Affairs in Hindi

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिलाओं की शादी की उम्र 21 करने को मंजूरी दी

पृष्ठभूमि।
स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान अगस्त 2020 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा के एक साल बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।.

शादी के लिए वर्तमान उम्र।
वर्तमान में, पुरुषों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 21 है जबकि महिलाओं के लिए यह 18 है।.

टास्क फोर्स के बारे में।
जून 2020 में जया जेटली की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया था।. लड़कियों के लिए विवाह की सही उम्र की फिर से जांच करने के लिए महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय द्वारा इसका गठन किया गया था।. इसने दिसंबर 2020 में रिपोर्ट दी।. यह सिफारिश की थी कि, पहले बच्चे को जन्म देने के समय महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 होनी चाहिए।. टास्क फोर्स ने 18 साल से 21 साल तक की लड़कियों के लिए शादी की उम्र बढ़ाने की सिफारिश की।. प्रस्ताव ने विवाह की आयु को स्वास्थ्य और सामाजिक सूचकांकों जैसे मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर और माताओं और बच्चों में पोषण के स्तर से भी जोड़ा।.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिलाओं की शादी की उम्र 21 करने को मंजूरी दी

अब किन कृत्यों में संशोधन किया जाएगा।?
इस प्रस्ताव के अनुमोदन के साथ, सरकार नए प्रस्ताव को आकार देने के लिए निषेध बाल विवाह अधिनियम, हिंदू विवाह अधिनियम और विशेष विवाह अधिनियम में संशोधन लाएगी।.

इस कदम का महत्व।
विवाह में देरी महिलाओं, बच्चों, परिवारों और समाज के आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।. यह महिलाओं को कुपोषण से भी बचाएगा।.

विशेषज्ञ क्या कहते हैं।?
विशेषज्ञों का विचार है कि, विवाह की बढ़ती उम्र काम नहीं करेगी।. ऐसा इसलिए है क्योंकि:।

बाल विवाह को रोकने के लिए कानून काम नहीं करता है।. 18 की शादी की उम्र 1978 में निर्धारित की गई थी।. हालांकि, 1990 के दशक के दौरान बाल विवाह में गिरावट शुरू हुई, जब सरकार ने बालिकाओं की प्राथमिक शिक्षा पर जोर देना शुरू किया और गरीबी को कम करने की पहल की।.
नए कानून के साथ, विवाह का अपराधीकरण बढ़ेगा।.

हैती का स्वतंत्रता सूप यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत सूची में जोड़ा गया

मुख्य आकर्षण।
हाईटियन सूप को व्यापक रूप से भारत की स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है।.
जौमौ सूप एक डिश से बहुत अधिक है।. यह हाईटियन स्वतंत्रता के नायकों और नायिकाओं की कहानी के साथ-साथ मानवाधिकारों और कठिन-विजेता स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष को बताता है।.
यह एक स्क्वैश-आधारित सूप है और यह 1 जनवरी, 1804 को हैती के स्वतंत्र होने तक फ्रांसीसी प्रभुत्व के तहत दासों के लिए लंबे समय से मना की गई चीजों का प्रतीक बन गया।.
सूप का सेवन करके हाईटियन ने अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाया।.
वे पारंपरिक रूप से गुलामी से मुक्ति की सालगिरह मनाने के लिए नए साल के दिन सूप परोसते हैं।.
सूप के लिए संरक्षित स्थिति।
यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत समिति ने 16 दिसंबर, 2021 को जौमौ सूप को संरक्षित दर्जा दिया।.

हैती का स्वतंत्रता सूप यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत सूची में जोड़ा गया

अमूर्त विरासत सूची का उद्देश्य।
अमूर्त विरासत सूची दुनिया भर में परंपराओं और समुदायों के ज्ञान की दृश्यता में सुधार लाने के उद्देश्य से तैयार की गई है।. सूची में अरबी सुलेख से लेकर इतालवी ट्रफल शिकार तक की परंपराएं शामिल हैं।.

सूप जम्मौ।
यह हाईटियन व्यंजनों से हल्का मसालेदार सूप है।. यह पारंपरिक रूप से कद्दू सर्दियों के स्क्वैश के साथ पकाया जाता है।.

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH)।
यह एक अभ्यास, अभिव्यक्ति, प्रतिनिधित्व, ज्ञान या कौशल है, जिसे यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा मानता है।. अमूर्त विरासत में गैर-बौद्धिक बौद्धिक संपदा शामिल है जैसे सीमा शुल्क, विश्वास, लोकगीत, ज्ञान, परंपराएं और भाषा।. ICH को संस्कृति के अमूर्त पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके यूनेस्को के सदस्य राज्यों द्वारा माना जाता है।.

भारत-वियतनाम ने IT क्षेत्र में भागीदारी की व्यवस्था करने की सहमति दी

मुख्य आकर्षण।
दोनों देशों के मंत्रियों ने डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपने-अपने देशों द्वारा की गई कई पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।.
मंत्रियों ने दो देशों के बीच आईसीटी व्यापार और सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की।.
मंत्रियों ने आगे उल्लेख किया कि, हालांकि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच सक्रिय जुड़ाव रहा है।. हालांकि, आगे सहयोग की खोज की बहुत संभावनाएं हैं।.
आईटी में सहयोग पर समझौता ज्ञापन।
मंत्रियों ने सूचना प्रौद्योगिकी में सहयोग पर भारत-वियतनाम समझौता ज्ञापन का विस्तार करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।. समझौता ज्ञापन आईसीटी के क्षेत्र में दोनों पक्षों से क्षमता निर्माण और अन्य सार्वजनिक और निजी संगठनों को बढ़ाने में शामिल सरकारों, निजी संस्थाओं और संस्थानों के बीच सक्रिय सहयोग और विनिमय को बढ़ावा देना चाहता है।

भारत-वियतनाम संबंध।
भारत और वियतनाम के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध दूसरी शताब्दी के हैं।. इंडिक चाम पा साम्राज्य ने वियतनामी संगीत को प्रभावित किया था।. वर्तमान समय में दोनों देशों के बीच साझा राजनीतिक हितों के कई क्षेत्रों द्वारा शासित किया गया है।. 1992 में, दोनों देशों ने कृषि, तेल अन्वेषण और विनिर्माण सहित व्यापक आर्थिक संबंध स्थापित किए।. उनके संबंधों, विशेष रूप से रक्षा संबंधों, भारत की लुक ईस्ट नीति से बड़े पैमाने पर लाभान्वित हुए।. द्विपक्षीय सैन्य सहयोग में सैन्य उपकरण, संयुक्त नौसैनिक अभ्यास, खुफिया जानकारी साझा करना और आतंकवाद और जंगल युद्ध में प्रशिक्षण शामिल है।.

रणनीतिक साझेदारी।
भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को जुलाई 2007 में एक “रणनीतिक साझेदारी” में अपग्रेड किया गया था, जब वियतनामी प्रधान मंत्री गुयेन टैन डंग ने भारत का दौरा किया था।. इसे सितंबर 2016 में एक “व्यापक रणनीतिक साझेदारी” में अपग्रेड किया गया था, जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वियतनाम का दौरा किया था।.

सबसे पसंदीदा राष्ट्र स्थिति।
भारत ने 1975 में वियतनाम को “सबसे पसंदीदा राष्ट्र” का दर्जा दिया था।.

के। श्रीकांत ने BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में रजत जीता।

मुख्य बिंदु।
फाइनल में, उन्हें सिंगापुर के लोह कीन यू ने 21-15, 22-20 से हराया।.
यह पहली बार था जब सिंगापुर के एक पुरुष खिलाड़ी ने BWF विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।.
2021 BWF विश्व चैंपियनशिप।

2021 BWF विश्व चैंपियनशिप को आधिकारिक तौर पर प्रायोजन उद्देश्य के लिए “Total Energies BWF विश्व चैंपियनशिप 2021” के रूप में जाना जाता है।. बैडमिंटन टूर्नामेंट 12 से 19 दिसंबर, 2021 तक स्पेन के ह्यूएलवा में आयोजित किया गया था।. ह्यूएलवा को नवंबर 2018 में इस कार्यक्रम से सम्मानित किया गया था, जब 2019 से 2025 तक 18 प्रमुख बैडमिंटन इवेंट होस्ट के लिए घोषणा की गई थी।.

Total Energies एसई।
यह एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय एकीकृत तेल और गैस कंपनी है, जिसकी स्थापना 1924 में हुई थी।. इसके व्यवसायों में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज और उत्पादन से लेकर बिजली उत्पादन, शोधन, परिवहन, अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल और उत्पाद व्यापार और पेट्रोलियम उत्पाद विपणन शामिल हैं।. यह एक बड़े पैमाने पर रसायन निर्माता भी है।.

श्रीकांत किदंबी।
वह एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो हैदराबाद में गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण लेते हैं।. अप्रैल 2018 में, उन्हें BWF रैंकिंग में विश्व नंबर 1 के रूप में स्थान दिया गया था।. उन्हें 2018 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री और 2015 में अर्जुन पुरस्कार भी मिला।. वह पुरुषों के एकल में 2021 BWF विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने और रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।.

गेब्रियल बोरिक बनेंगे चिली के अगले राष्ट्रपति

मुख्य आकर्षण।
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में एक मुक्त बाजार फायरब्रांड के खिलाफ अभियान के बाद उन्हें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।.
गेब्रियल ने 56 फीसदी वोटों से जीत हासिल की।.
गेब्रियल बोरिक फ़ॉन्ट
गेब्रियल बोरिक फॉन्ट चिली का राष्ट्रपति-चुनाव है।. वह मार्च 2014 से चैंबर ऑफ डेप्युटी के सदस्य थे, और मैगलन और अंटार्कटिक जिले का प्रतिनिधित्व करते थे।. 2013 के आम चुनाव में, उन्हें एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।. उन्हें 2017 में फिर से चुना गया।. दोनों चुनावों में, उन्हें मैगलन क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों के बीच सबसे अधिक वोट मिले।. 2021 के आम चुनाव के लिए, उन्होंने 60% लोकप्रिय वोट के साथ, Apruebo Dignidad राष्ट्रपति प्राथमिक जीता।. इस प्रकार, वह वामपंथी चुनावी गठबंधन के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन गए।. वह सल्वाडोर अलेंदे के बाद चिली के पहले समाजवादी राष्ट्रपति के रूप में आरोप लेने के लिए तैयार हैं।.

गेब्रियल बोरिक होंगे चिली के अगले राष्ट्रपति

19 दिसंबर, 2021 को, एक वामपंथी सहस्राब्दी गेब्रियल बोरिक को चिली के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।

गेब्रियल बोरिक होंगे चिली के अगले राष्ट्रपति

चिली- प्रमुख तथ्य।
चिली को आधिकारिक तौर पर चिली गणराज्य कहा जाता है।. यह दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी भाग का एक देश है।. देश एंडीज और प्रशांत महासागर के बीच भूमि की एक लंबी, संकीर्ण पट्टी पर कब्जा कर लेता है।. यह दुनिया का सबसे दक्षिणी देश है।. यह अंटार्कटिका के सबसे करीब है, और पेरू, बोलीविया, अर्जेंटीना और ड्रेक मार्ग के साथ सीमाएं साझा करता है।. यह जुआन फर्नांडीज, डेसवेंटुरदास, इस्ला सालास वाई गोमेज़ और ओशिनिया में ईस्टर द्वीप के प्रशांत द्वीपों को भी नियंत्रित करता है।. सैंटियागो देश की राजधानी के साथ-साथ सबसे बड़ा शहर है।. स्पेनिश चिली की राष्ट्रीय भाषा है।. देश संयुक्त राष्ट्र, प्रशांत गठबंधन और लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन राज्यों (CELAC) के समुदाय का एक संस्थापक सदस्य है।. यह 2010 में ओईसीडी में भी शामिल हुआ।

CCI ने Amazon पर लगाया ₹200 करोड़ का जुर्माना

हाल ही में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज, Amazon पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

मुख्य आकर्षण।
CCI ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की एक इकाई फ्यूचर कूपन के साथ 2019 के अमेज़ॅन सौदे को भी निलंबित कर दिया है।.
इस सौदे के लिए अनुमोदन प्राप्त करते समय तथ्यों को छिपाने के लिए अमेज़ॅन पर जुर्माना लगाया गया था।.
CCI आदेश क्या कहता है।?
CCI आदेश के अनुसार, “संयोजन और लेनदेन की फिर से जांच करना आवश्यक है”।. कंपनी अधिनियम की धारा 45 के उप-धारा (2) के अनुसार, सीसीआई ने आदेश की प्राप्ति से 60 दिनों के भीतर अमेज़ॅन को फॉर्म II में नोटिस देने का निर्देश दिया।. इसके अलावा, 28 नवंबर, 2019 को दी गई मंजूरी तब तक जारी रहेगी जब तक कि इस तरह के नोटिस का निपटान नहीं किया जाता है।. ऐसा इसलिए है क्योंकि, अमेज़ॅन ने सौदे के वास्तविक दायरे को दबा दिया था और मंजूरी मिलने के दौरान गलत और गलत बयान दिए थे।.

अमेज़न पर जुर्माना क्यों लगाया गया।?
CCI ने अमेज़ॅन पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है क्योंकि, यह समझौते के तहत फ्यूचर रिटेल लिमिटेड शेयरहोल्डर्स एग्रीमेंट (FRL SHA) को पहचानने और सूचित करने में विफल रहा था।. पहचान अधिनियम की धारा 6 (2) के तहत एक दायित्व था।. अमेज़ॅन को दो महीने के भीतर जुर्माना भरने की आवश्यकता होती है।.

अमेज़ॅन-फ्यूचर ग्रुप विवाद।
फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) ने अगस्त 2020 में अपने खुदरा और थोक व्यवसाय को रिलायंस रिटेल को बेचने की घोषणा की थी।. अमेज़न ने इस सौदे पर आपत्ति जताई, इससे पहले कि इसे अंजाम दिया जा सके।.
अमेज़ॅन ने आरोप लगाया कि; यह फ्यूचर कूपन के साथ अनुबंधित अनुबंध का उल्लंघन है।. अमेज़ॅन के अनुसार, फ्यूचर कूपन के साथ इसके समझौते ने इसे “कॉल” विकल्प दिया था।.
कॉल विकल्प ने समझौते के 3 से 10 वर्षों के भीतर कंपनी में फ्यूचर रिटेल के सभी या शेयरहोल्डिंग के हिस्से को प्राप्त करने के विकल्प का उपयोग करने में सक्षम बनाया।.
अमेज़ॅन ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) से पहले फ्यूचर रिटेल को आपातकालीन मध्यस्थता में ले लिया, जहां एक आपातकालीन मध्यस्थ ने रिलायंस रिटेल के साथ अपने सौदे को आगे बढ़ाने से फ्यूचर रिटेल को रोक दिया।.
सुप्रीम कोर्ट का आदेश।
सुप्रीम कोर्ट ने SIAC के आदेश को लागू करने को भी बरकरार रखा था, जो फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच सौदा करता है।.

उल्लाल वीरा रानी अब्बक्का उत्सव समिति

मुख्य आकर्षण।
यह पुरस्कार 21 दिसंबर, 2021 को एक महिला उपलब्धि के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।.
पुरस्कार और पुरस्कार में नकद और पुरस्कार पैनल शामिल हैं।.
21 दिसंबर को वीरा रानी अब्बाका उत्सवा की चांदी की जयंती भी है।.
21 दिसंबर को परिसर उल्लाल सिटी नगर पालिका में मनाया जाएगा।.
किसे सम्मानित किया जाएगा।?
वीरानी अब्बाका पुरस्कार उस महिला को दिया जाएगा जिसने अनुसंधान और संस्कृति में पर्याप्त उपलब्धि हासिल की है।. समिति पुरस्कार देने के लिए माँ, और, भाषा और परंपरा को भी ध्यान में रखेगी।. पुरस्कार तुलु पृष्ठभूमि वाली एक महिला को प्रदान किया जाएगा जिसने खेल, कला, सामाजिक सेवा और ऐसे अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त उपलब्धि हासिल की है।.

रानी अब्बाका चौटा।
रानी अब्बाका चौटा उल्लाल की पहली तुलुवा रानी थीं।. उसने 16 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में पुर्तगालियों से लड़ाई की।. रानी चोवा वंश की थी, जिसने तटीय कर्नाटक (तुलु नादु) के कुछ हिस्सों पर शासन किया था।. राजवंश की राजधानी पुटिज थी।. Ullal का बंदरगाह शहर उनकी सहायक राजधानी थी।. उलाल को रणनीतिक रूप से रखा गया था, जिसके कारण पुर्तगालियों ने इसे पकड़ने के कई प्रयास किए।. लेकिन रानी ने चार दशकों तक अपने हमलों को दोहराया।. वह अपनी बहादुरी के कारण अभय रानी के नाम से जानी जाने लगी।.

Leave a Comment

Your email address will not be published.